कलेक्टर श्री सिंह ने बीना में किल कोरोना सर्वें दलों का आकस्मिक निरीक्षण किया आवश्यक निर्देश दिये

0
15

कलेक्टर श्री सिंह ने बीना में किल कोरोना सर्वें दलों का आकस्मिक निरीक्षण किया आवश्यक निर्देश दिये

सागर /मुख्यमंत्री की महत्वपूर्ण योजना मध्य प्रदेश से कोरोना खत्म करने के लिए किल कोरोना अभियान प्रारंभ किया गया है । जिसके तहत बुधवार को कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बीना पहुंचकर किल कोरोना सर्वे दलों का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एसडीएम सुश्री अमृता गर्ग तहसीलदार संजय जैन, बीएमओ संजीव अग्रवाल, सीईओ आशीष जोशी सहित विभिन्न अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह बीना स्थित वीर सावरकर वार्ड में पहुंचकर सर्वे दल के कार्यों का आकस्मिक निरीक्षण किया। कलेक्टर वार्ड के कुछ घरों पर भी पहुंचे और जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान उन्होंने सर्वें दल से पूछा कि क्या-क्या करना है उनके द्वारा बताया गया कि किल कोरोना सर्वे में सर्दी, खांसी, बुखार के साथ-साथ चार अन्य जांच में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण 1 से 5 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण का भी परीक्षण कराया किया जा रहा है। बीएमओ डॉ संजीव अग्रवाल ने बताया कि बीना शहर के साथ एवं ग्रामीण के लिए 20 दलों का गठन किया गया है। जिसमें एएनएम आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका को संलग्न किया गया है। कलेक्टर श्री सिंह ने वीर सावरकर वार्ड में चल रहे सर्वे में सभी का परिचय लेते हुए निर्देश दिए कि पहले अपनी स्वयं सुरक्षा करें उसके पश्चात स्वास्थ्य परीक्षण करें। उन्होंने नगर पालिका अधिकारी को भी निर्देश दिए कि इस सर्वे के साथ अपना स्वच्छता सर्वे भी प्रारंभ करें। जिससे सफाई अभियान निरंतर जारी रहे । उन्होंने निर्देश दिए कि किल कोरोना सर्वे में जागरूकता के लिए जागरूकता दल का भी गठन कर परीक्षण दल के साथ चलने के निर्देश दिए।

सागर / कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बुधवार को बीना स्थित पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) में पहुंचकर आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती बच्चों के बारे में जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर को बताया कि वर्तमान में 12 बच्चे भर्ती हैं। उन्होंने बच्चों को गुणवत्ता युक्त भोजन एवं अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने एसडीएम सुश्री अमृता गर्ग को निर्देश दिए कि पोषण पुनर्वास केंद्र का प्रतिवेदन प्रस्तुत करें साथ ही पोषण पुनर्वास केंद्र की मानिटरिंग भी लगातार जारी रखें ।

फीवर क्लीनिक का किया आकस्मिक निरीक्षण कलेक्टर ने किया

सागर /सागर कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बुधवार को दोपहर बीना पहुंचकर फीवर क्लीनिक का निरीक्षण किया । निरीक्षण के दौरान प्रतिदिन दर्ज किए जाने वाले व्यक्तियों की जानकारी ली उन्होंने फीवर क्लीनिक में सर्दी, खांसी, बुखार से पीड़ित व्यक्तियों एवं संभावित कोरोना पीड़ित व्यक्तियों की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कोरोना पीड़ित व्यक्तियों की जांच के संबंध में बीएमओ डॉ संजीव अग्रवाल को निर्देश दिए कि सर्दी, खांसी, बुखार से पीड़ित व्यक्तियों की भी सेंपलिंग करें। उन्होंने निर्देश दिए की क्लीनिक फीवर में आने एवं जाने के लिए रास्ता प्रथक प्रथक बनाएं। जिससे व्यक्ति एक दूसरे से न टकराये एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का पूर्ण पालन करें।

रक्तदाता दूसरे को जीवन दान देता है-कलेक्टर श्री सिंह
रक्तदाताओं को प्रमाणपत्र वितरित किये

सागर / स्वास्थ्य सेवा संगठन बीना द्वारा सिविल अस्पताल बीना में बुधवार को बृहद स्तर पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने रक्तदान षिविर में पहुंचकर रक्तदाताओं की प्रषंसा की । उन्होंने कहा कि रक्तदाता दूसरे को जीवन दान देता है। इस अवसर पर बताया कि षिविर में 37 युवाओं द्वारा रक्तदान किया गया है।
इस अवसर पर एसडीएम सुश्री अमृता गर्ग, श्री आशीष जोशी, तहसीलदार श्री संजय जैन, बीएमओ श्री संजीव अग्रवाल सहित विभिन्न अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे। रक्त क्रांति रक्तदान समिति बीना द्वारा बुधवार को प्रातः 9ः00 बजे से रक्तदान शिविर का आयोजन कलेक्टर श्री दीपक सिंह के द्वारा किया गया। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि रक्तदान एक महान दान है जिससे हम एक यूनिट दान से किसी व्यक्ति की जान बचा सकते हैं। रक्तदान के बारे में कई लोगों में भ्रांतियां होती हैं कि रक्तदान करने से रक्त कम हो जाता है किंतु ऐसा नहीं है रक्त देने से ही रक्त बढ़़ता है। उन्होंने कहा कि आज सीईओ बीना द्वारा रक्तदान कर जो शुरुआत की गई है यह बीना के लिए मील का पत्थर साबित होगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here