कोरोना संक्रमण के विरूद्ध, शिक्षा विभाग भी कर रहा व्यापक सहयोग ,कंटेनमेंट एरिया में स्वास्थ्य सर्वें जारी

0
17

कोरोना संक्रमण के विरूद्ध, शिक्षा विभाग भी कर रहा व्यापक सहयोग

सागर / कोरोना संक्रमण के रोकथाम में शासन कि विभिन्न विभाग अपने-अपने स्तर पर कार्य कर रहें हैं। ऐसा ही कार्य में स्कूल शिक्षा विभाग भी अपनी सहभागिता निभा रहा है । विभिन्न राजस्व अनुभाग में चल रहे स्क्रीनिंग कार्य में, अन्य राज्यों से आने वाले प्रवासियों से सम्बंधित कार्य, विद्यालयों में बनाए क्वारंटीन सेंटरों में, सरोकार योजनांतर्गत भोजन एवं राशन वितरण कार्य में सहयोग कर रहे हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए स्मार्ट सिटी कमांड कंट्रोल सेंटर में बने कंट्रोल रूम में भी शिक्षक अपनी सेवाएं देकर प्राप्त शिकायतों पर उचित कार्यवाही कर रहे हैं

कंटेनमेंट एरिया में स्वास्थ्य सर्वें जारी
सागर / कंटेनमेंट एरिया सदर में संपूर्ण एरिया के घरों का स्वास्थ्य सर्वे कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक के निर्देश पर गुरुवार की प्रातः काल से किया गया। स्वास्थ्य सर्वे में स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास की टीम ने कार्य किया। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका भी शामिल रहीं। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री इच्छित गढ़पाले के मार्गदर्शन में सीएमएचओ डॉ एमएस सागर, महिला बाल विकास अधिकारी श्री भारत सिंह राजपूत, नगर निगम के सहायक उपायुक्त ओम मिश्रा सहित स्वास्थ्य विभाग नगर निगम किसी अधिकारी कर्मचारी स्वास्थ्य सर्वे कराया जा रहा है। स्वास्थ्य सर्वे के पहले पूरे एरिया को सेनीटाइज कराया जा गया। स्पीकर के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर समस्त लोगों को इसमें सहयोग करने की अपील भी की गई। लोगों को अपने घरों में रहने सोशल डिस्टेंशन का पालन करने, मास्क का उपयोग करने के विषय में बताया गय।

श्रमिक ट्रेन पहुंचने के पहले और बाद में रेल्वे स्टेषन को सेनेटाईज कराया
पूरी ट्रेन को अन्दर बाहर से सेनेटाईज किया
सागर / मध्यप्रदेष सरकार द्वारा दूसरे राज्यों में फसे प्रदेष के प्रवासी मजदूरों को प्रदेष में लाने का सिलसिला जारी हैं। इसी क्रम में गुरूवार को प्रातः 3 बजे श्रमिक स्पेषन ट्रेन सागर पहुंची। ट्रेन पहुंचने के पहले नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार के मार्गदर्षन में निगम की टीम द्वारा पूरे रेल्वे स्टेषन को सेनेटाईज किया गया। नगर निगम के सफाई कर्मियों द्वारा स्टेषन को साफ सफाई की गई।
जिला प्रषासन द्वारा गठित 24 टीमें यहा तैनात थी। ट्रेन के प्रत्येक डिब्बे के लिये एक। प्रत्येक टीम में 4 सदस्य थे। प्रवासी श्रमिकों को सोषल डिस्टेषन के साथ उतारा गया। उनके हाथों को सेनेटाईजर से स्वच्छ कराया गया। पेय जल दिया गया। गेट पर उनकी थर्मल स्केनिंग की गई। मजदूरों को नास्ते के रूप में बिस्केट नमकीन दिया गया। निर्धारित गेटों से बाहर लाया गया। इसके बाद उन्हें निर्धारित बसों के माध्यम से उनके गृह जिले रवाना किया गया। प्रवासी श्रमिकों के रेल्वे स्टेषन से जाने के बाद रेल्वे स्टेषन को सेनेटाईज किया गया और ट्रेन को भी अन्दर बाहर से सेनेटाईज किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here