खुरई में विकास कार्यो की बरसात करोड़ो के भूमिपूजन लोकार्पण

0
12
गरीबों के नहीं, बड़े लोगों के हटाये हैं अवैध कब्जेः भूपेन्द्र सिंह
1 करोड़ 16 लाख लागत के माॅडल रोड का लोकार्पण
5 करोड़ 52 लाख के जल प्रदाय कार्यों का भूमिपूजन
खुरई। प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने शुक्रवार को खुरई की आॅफीसर कालोनी में 1 करोड़ 16 लाख की लागत से माॅडल रोड लोकार्पण किया। अपने संबोधन में मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि, खुरई में सरकारी जमीनों पर जो बड़े-बड़े कब्जे थे, उन कब्जों को हटाकर सरकारी जमीन को मुक्त कराया है। खुरई नगर में अभी तक 30 एकड़ जमीन निकली, जो बड़े-बडे़ लोगों के कब्जे में थी। उस जमीन पर व्यवसाय काॅम्पलेक्स, गरीबों को पट्टे देने सहित अनेक विकास कार्य किए जा रहे हैं। कोई भी गरीब यह चिंता न करे की उसका कब्जा हटाया जाएगा, किसी भी गरीब का कब्जा नहीं हटाया जाएगा।
इसके साथ ही मंत्री श्री सिंह ने जल प्रदाय योजनांतर्गत टंकी, 3 ओव्हर हेड टेंक, 17 किलोमीटर पाईप लाईन विस्तार के लिए 5 करोड़ 52 लाख के कार्यों का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, हमारा सपना है आॅफीसर्स कालोनी में बनी सड़क जैसी सड़कें पूरे खुरई हों। पूरे खुरई में सीवरेज सिस्टम हेतु 80 करोड़ की लागत का कार्य भी शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा।
मंत्री श्री सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि, 15 करोड़ की लागत से सोलर सिस्टम लगा रहे हैं, खुरई नगर पालिका का साल भर का बिजली बिल लगभग 5 करोड़ लगता है, वह कम हो जाएगा। आने वाले 3 साल में अपनी खुरई में एक भी परिवार ऐसा नहीं होना चाहिए। जिसका खुदका मकान ना हो। प्रधानमंत्री आवास योजना में उत्कृष्ट प्रदर्शन में खुरई नगर पालिका प्रदेश में नंबर 1 और देश में पांचवे स्थान पर आई थी। हमारा यह प्रयास है कि आने वाले समय में खुरई को प्रदेश के साथ-साथ देश में भी नंबर 1 पर लाना है।
नगर में स्वच्छता व्यवस्था हेतु मशीनों की व्यवस्था की जा रही है, जिनमें नाली साफ करने वाली मशीनें, सक्शन मशीन, लाईट सुधारने स्काई लिफ्ट खुरई नगर पलिका को दे रहे हैं। इस तरह सभी आधुनिक मशीनें, सुविधाएं खुरई में उपलब्ध होंगी, सफाई के मामले में कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, शासन ने एक नई योजना चालू की है जिसका सफाई मित्र योजना नाम है, खुरई में जो सफाई कर्मी हैं उनकों हाथों से काम नहीं करना पड़े इसलिए मशीने उपलब्ध करा रहे हैं। लगभग 4 लाख से लेकर 20 लाख तक की मशीनों पर शासन सब्सिडी देगा, मशीनों पर 4 प्रतिशत ब्याज दर रहेगी। केम्प के माध्यम से मशीनों को सफाईकर्मियों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। सफाई योजना में जो सफाई कर्मी हैं उनकों हाथों से काम नहीं करना पड़े इसलिए मशीने उपलब्ध करा रहे हैं। उसका केम्प लगाके 4 लाख से लेके 20 लाख की मशीनों पर सब्सिडी देंगे।
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, नए बस स्टेण्ड के पास 2 एकड़ जमीन पर कब्जा था, उस जमीन से कब्जा हटाया और अब हम उस पर रिकार्ड समय में संत रविदास जी के नाम से सुंदर पार्क का निर्माण हो रहा हैं, 27 तारीख रविदास जयंती के अवसर पर उस पार्क का लोकार्पण करेंगे।
इसी तरह से उसके सामने एक ट्रेक्टर का शोरूम था उसका 2.5 एकड़ जमीन पर कब्जा था, उसे हटाया है और अब वहा पर 60 फुट चैड़ा, बीस फुट रास्ता, 80 फुट लम्बा शोरूम बनाकर नगर पालिका किराए से देगी। इससे नगर पालिका खुरई का आमदनी बढ़ेगी। वहीं पर पीछे अहिरवार समाज एवं बांकी समाज के लिए सामुदायिक भवन बनाकर देंगे, जिससे सामाजिक कार्यक्रम करने में सुविधा हो।
खुरई में जगह-जगह दुकानें बन गईं हैं पर किसी ने टायलेट नहीं बनाए हैं, हम खुरई में 5-6 जगहर पर टायलेट बनवा रहे हैं, जिससे लोगों को सुविधा होगी। खुरई के अंदर दो माॅडल टायलेंट बना रहे हैं जिसमें एक तहसीली में और एक कोर्ट के अंदर बनवा रहे हैं।
नेहरू स्कूल था, वह खण्डहर था उसको शिफ्ट कराया, वहां पर व्यवसायिक काॅम्पलेक्स बन रहा है, और ऐसा काॅम्पलेक्स बन रहा है कि ऐसा सागर के अंदर भी नहीं है, उसका तेजी से काम चल रहा है।
सराय मार्केट की दुकानें कमजोर हो गईं थीं, उस मार्केट को भी नए सिरे से बनाएंगे तो और दुकाने निकल आएंगी। जो पुराने दुकानदार हैं उनकों उनकी दुकानें वापिस मिलेंगी और जो बचेंगी वह नए दुकानदारों को दी जाएंगी। नगर के बड़े तालाब के सौंदर्यीकरण हेतु हमने 6 करोड़ की राशि स्वीकृत की है, तालाब खाली हो रहा है, जल्द ही उसका सौंदर्यीकरण कार्य पूरा हो जाएगा। कार्यक्रम में नगर पालिका के अधिकारी, भाजपा नेता एवं क्षेत्रवासी उपस्थित थे।
मीडिया कार्यालय
दिनांकः 18/02/2021
सरदार वल्लभ भाई पटेल जी का सपना था की कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा होः भूपेन्द्र सिंह
कुर्मी क्षत्रिय समाज मिलन समारोह में शामिल हुए मंत्री भूपेन्द्र सिंह
खुरई के ग्राम निर्तला में आयोजित कुर्मी क्षत्रिय समाज के मिलन समारोह कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि, सरदार वल्लभ भाई पटेल जी एवं क्षत्रपति शिवाजी महाराज जी की स्मृति में कुर्मी क्षत्रिय समाज के युवाओं ने यह जो कार्यक्रम आयोजित किया है, मैं उनका हृदय से धन्यवाद करता हूं, बधाई देता हूं।
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि अगर हम सबको अगर देश में आगे बढ़ना हैं, तो हमाने देश के जो महापुरूष हैं, उन महापुरूषों के जीवन संघर्ष के बारे में हम सब जाने इसलिए इस तरह के कार्यक्रम बहुत आवश्यक होते हैं। जहां एक तरफ छत्रपति शिवाजी महाराज ने मुगलों के खिलाफ संघर्ष करके हिन्दू धर्म की रक्षा करने का काम किया। वहीं सरदार वल्लभ भाई पटेल जी ने भारत देश को अखण्ड भारत के रूप में बनाने का काम किया। अगर आज ये देश अखण्ड भारत है तो वह सरदार वल्लभ भाई पटेल जी के कारण है। उनके संकल्प को पूरा करने का काम अगर किसी ने किया है तो, वह प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किया, सरदार वल्लभ भाई पटेल जी का सपना था की कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा हो, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कश्मीर को भारत में मिलाया।
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, खुरई में हमने सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम से 10 करोड लागत का सुंदर आॅडिटोरियम बनाया। उसका नामकरण हमने सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम से किया। और अब वहीं पर सरदार वल्लभ भाई पटेल की भव्य प्रतिमा बनाई जाएगी।
कुर्मी क्षत्रिय समाज के लिए खुरई नगर के अंदर एक ऐसी जगह हो जहां समाज की बेटियों के विवाह एवं सामाजिक कार्यक्रम हो सकें। इसलिए खुरई नगर के अंदर कुर्मी क्षत्रिय समाज को आधा एकड़ जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। और उस जमीन पर बढ़िया सामुदायिक भवन बनाया जाएगा।
मंत्री श्री सिंह ने निर्तला में अहिरवार समाज के लिए 5 लाख लागत के सामुदायिक भवन बनाने की घोषणा की। कार्यक्रम में आयोजक माखन पटैल, नरेन्द्र पटैल, सोनू पटैल, कोमल प्रसाद लुहर्रा, संतोष पटैल बारधा, ओमप्रकाश घोरट, सुरेश पटैल, नरेन्द्र अहिरवार, बालकिशन रीठौर, कृष्णगोपाल प्यासी, रघुवीर सिंह पटैल, श्रीमती गीता पटैल, श्रीमती माधवी कुर्मी, प्रहलाद पटैल बटयावदा, पन्नालाल पटैल, द्वारका प्रसाद पटैल बांसा सहित कुर्मी क्षत्रिय समाज के लोग एवं भाजपा नेता, कार्यकर्ता उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here