युवा पीढ़ी को सनातन धर्म से जोड़ने और उन्हें जागरूक बनाने रखे गए कई प्रस्ताव

0
32

श्रीरामदरवार रामायण मण्डल,कृष्णगंज वार्ड की संयुक्त बैठक

युवा पीढ़ी को सनातन धर्म से जोड़ने और उन्हें जागरूक बनाने रखे गए कई प्रस्ताव

श्रीरामचरण नामदेव को किया गया सम्मानित

राघवेंद्र सिंह

सागर / श्रीरामदरवार रामायण मण्डल,कृष्णगंज वार्ड की संयुक्त बैठक आयोजित की गई।कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डॉ संतोष साहू ने कहा कि हम सभी सनातन धर्मावलम्बी है इसका संरक्षण करना हम सभी का मुख्य कर्तव्य है।पूरी दुनिया ने हमारे सनातन धर्म और सनातन संस्कृति को नष्ट करने लम्बे समय से प्रयत्न किए ।उससे बहुत कुछ नष्ट हुआ ,तथापि हमारी संस्कृति तथा सनातन धर्म जीवित है।यह कैसे संभव है?क्योंकि हमारे पूर्वजों ने भरसक प्रयास करके ,बलिदान देकर धर्म और संस्कृति का संरक्षण किया। खेद की बात यह है की हमारी युवा पीढ़ी भौतिक विकास की दौड़ में इतनी अंधी होती जा रही है कि उसे अपने धर्म और संस्कृति का भान नही है। अंग्रेजी भाषा के जोर से संस्कृत नही पढ़ रहे हैं, सकृत न पढ़ने से संस्कारों से दूर होते जा रहे हैं। युवा पीढ़ी का इससे दूर होना हमारे समाज के लिए बड़ा खतरा है।एतएव हम लोग मिलकर कुछ ऐसे कार्यो की शुरुआत करते हैं जिससे युवा पीढ़ी देश की सांस्कृत विरासत पर गर्ब करे उसे संरक्षित करने हर समय ततपर रहे।

डॉ ऋषभ भारद्वाज ने युवा पीढ़ी को सनातन धर्म से जोड़ने और उन्हें जागरूक बनाने निम्न प्रस्ताव रखे –

1 प्रत्येक माह श्रीरामचरितमानस का अखण्ड रामायण पाठ।

2 प्रत्येक मंगलवार और शनिवार सुंदरकांड एवम श्री हनुमान चालीसा पाठ।

3 प्रभात फेरी (प्रातःकाल ) /कीर्तन मण्डलीयों को प्रारम्भ करना।

4 सत्संग समारोह ,माह में एक बार धर्म और आचार पद्धति पर सत्संग आयोजन।

5 संगीत एवम संस्कृत भाषा भाषा के प्रशिक्षण के लिए निःशुल्क केंद्र का संचालन।इसके अन्तर्गत जहां पर भी 10 छात्र इकट्ठे होकर पढ़ना चाहेंगे वहा पर ही उनकी कक्षा लगाई जाएगी।जिससे युवा पीढ़ी हमारी विरासत को वचाने जागरूक हो।

6 सम्मान समारोह
सनातन धर्म, संस्कृति ,संस्कार ,आचार के लिए समर्पित होकर संगठनों के साथ उक्त कार्यों को संपादित करने में विशेष भूमिका का निर्वहन करेंगे। उन्हें माह के सत्संग एवम रामायण कार्यक्रम में एक व्यक्ति की सम्मानित किया जाएगा।

उक्त 6 प्रस्ताव दोनो संस्थायों के अधिकारियों ने एक स्वर से पारित किए। निर्णय लिया गया कि इसका प्रथम प्रयोग आज से प्राम्भ करते हैं।

श्रीरामचरण नामदेव को किया सम्मानित

रामायण मण्डल के वरिष्ठ सदस्य रामचरन नामदेव को साल श्री फल पुष्प गुच्छ तथा स्मृति चिन्ह में दीवाल घड़ी से सम्मानित किया।
बैठक का संचालन कपिल मुनि तथा आभार नितिन यादव ने माना। बैठक में संदीप तिवारी, मयंक तिवारी रोहित साहू ,राहुल साहु, रज्जू भाईसाब, पाठक जी ,नीरज यादव गौरव बढ़गईया ,मटरू तथा रामकिंकर मानस मण्डल शनिचरी सदस्य गण उपस्थित थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here