रिमझिरिया एवं पटेल नगर क्षेत्र का निगम आयुक्त ने किया निरीक्षण,कंटेनमेंट क्षेत्र में स्वास्थ्य परीक्षण जारी

0
23

कंटेनमेंट क्षेत्र में स्वास्थ्य परीक्षण जारी

सागर / सदर क्षेत्र में पांच कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति मिलने के पश्चात बनाए गए कंटेनमेंट क्षेत्र में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण प्रारंभ कराया गया है । छावनी परिषद के सीईओ श्री राजीव कुमार ने संपूर्ण कंटेनमेंट क्षेत्र के लिए संदीप चावला को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है । संपूर्ण क्षेत्र में सैनिटाइज एवं संक्रमण रोधी दवा का छिड़काव कराया जा रहा है । समस्त लोगों से घरों में रहने की अपील भी निरंतर की जा रही है । पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर संबंधित कैंट थाना प्रभारी द्वारा निरंतर मॉनिटरिंग की जा रही है ।अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने बताया कि संपूर्ण क्षेत्र में ड्रोन कैमरा के माध्यम से निगरानी की जा रही है और जो व्यक्ति दिखाई देता है वहां तत्काल पुलिस द्वारा कार्रवाई की जा रही है ।

जिला चिकित्सालय परिसर को किया गया सैनिटाइज

सागर / कोरोना वायरस की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु जिला चिकित्सालय परिसर को सैनिटाइज कराया गया। नगर निगम उपायुक्त डॉ प्रणय कमल खरे ने बताया को संक्रमण को रोकने के लिए यह प्रक्रिया प्रतिदिन की जा रही है। जिससे संक्रमण रोकने में मदद मिलेगी ।

स्मार्ट सिटी में बने कंट्रोल रूम का अधिकारियों ने किया निरीक्षण

सागर / कोरोना वायरस की रोकथाम और नियंत्रण के लिए स्मार्ट सिटी कमांड कंट्रोल सेंटर में बनाए गए कंट्रोल रूम का शनिवार की सुबह नगर निगम कमिश्नर श्री आर पी अहिरवार, सिटी मजिस्ट्रेट पवन बारिया, नगर निगम उपायुक्त डॉ प्रणयकमल खरे ने निरीक्षण किया। श्री अहिरवार ने बताया कि 24 घंटे कार्य करने वाला यह कमांड कंट्रोल सेंटर ना केवल फोन के माध्यम से शिकायतें प्राप्त कर रहा है। साथ ही पूरे शहर पर भी अपनी नजर बनाए हुए हैं। इसी कमांड कंट्रोल सेंटर पर टेलीमेडिसिन के माध्यम से डॉक्टरों द्वारा उपचार भी प्रदान किया जा रहा है।

प्रवासी मजदूरों को पंजाब से लेकर पहुंची बीना स्टेशन स्पेशल श्रमिक ट्रेन

सागर / प्रवासी मजदूरों को पंजाब से लेकर पहुंची बीना स्टेशन स्पेशल श्रमिक ट्रेन कोरोना वायरस की रोकथाम व नियंत्रण के लिए किए गए लॉकडाउन के मद्देनजर मध्य प्रदेश के प्रवासी मजदूर अन्य राज्यों में फंसे होने के कारण मध्य प्रदेश शासन के निर्देश पर शनिवार को प्रात 763 प्रवासी मजदूरों को लेकर पंजाब से चली ट्रेन बीना रेलवे स्टेशन पहुंची।
एसडीएम सुश्री अमृता गर्ग ने बताया कि अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन के मार्गदर्शन में उक्त ट्रैन में 763 प्रवासी मजदूरों को 9 जिलों में 16 बसों के माध्यम से उनके गंतव्य तक भेजा गया है। उन्होंने बताया कि तहसीलदार संजय दुबे, मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजीव जोशी के द्वारा सभी प्रवासी मजदूरों को भोजन पानी स्वल्पाहार देने के पश्चात ही उनको बसों के माध्यम से भेजा गया। प्रवासी मजदूरों को को गंतव्य तक भेजने के पूर्व स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया गया है।

रिमझिरिया एवं पटेल नगर क्षेत्र का निगम आयुक्त ने किया निरीक्षण

सागर / शिवाजी वार्ड स्थित रिमझिरिया एवं पटेल नगर क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव मिले दो व्यक्तियों के कारण बनाए गए कंटेनमेंट क्षेत्र का निरीक्षण शनिवार को किया गया। नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, सिटी मजिस्ट्रेट श्री पवन बारिया, नगर निगम उपायुक्त ने डॉ प्रणय कमल खरे ने निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने समस्त क्षेत्र वासियों से आह्वान किया है कि वह अपने घरों पर ही रहें एवं सोशल डिस्टेंस का पालन करें । उन्होंने पूरे क्षेत्र में सैनिटाइजेशन एवं दवा छिड़काव के निर्देश भी दिए ।

’सागर पॉलीटेक्निक में आयोजित वेबीनार में बीस से अधिक राज्यों के प्रतिभागियों ने सीखा शैक्षणिक वीडियो बनाना’

सागर / सहोद्रा राय शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय, सागर में क्षमता निर्माण के ऊपर वेबीनार का आयोजन किया जा रहा है। यह वेबीनार एक सीरिज के रुप में संचालित हो रहा है और अलग-अलग विषयों पर व्याख्यान आयोजित हो रहे हैं। इसी कड़ी में शैक्षणिक विदियों बनाने के संबंध में वेबीनार आयोजित किया गया। इस वेबीनार में देश के बीस से अधिक राज्यों के करीब 250 प्रतिभागियों ने रजिस्ट्रेशन कराकर शैक्षणिक विदियों बनाने की परक्रिया को समझा । लॉक्डाऊन के इस समय विश्विद्यालय अनुदान आयोग, ए.आई.सी.टी.ई. एवं अन्य शैक्षणिक संस्थानों ने ऑन-लाईन कक्षाओं एवं शैक्षणीक विडियो पर जोर दिया है। इसी के तारतम्य में पॉलीटेक्निक सागर द्वारा आयोजित वेबीनार में विशेज्ञ श्री एस.एस.यादव ने विडियो बनाने की प्रक्रिया को साझाया । उन्होने यह भी समझाया कि विडियो बनाने कए बाद उसकी एडिटिंग किस तरह से की जाती है । विडियो को किस तरह से कम्प्रेस किया जाता है । विदियो तौयार होने के बाद उसे यूट्यूब चैनल पर किस तरह से अपलोड किया जावेगा । विडियो बनाने के दौरान विभिन्न समायोजन अर्थात तकनीकी सेटिंग किस तरह से की जाती है के बारे में भी विस्तार से समझाया गया । देश के विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिभागियों ने इस वेबीनार में प्राप्त जानकारी से संतुष्टि व्यक्त की एवं भविष्य में इस तरह के और वेबीनार आयोजित करने के बारे में पॉलीटेक्निक सागर से आग्रह किया । इसी कड़ी में अगला वेबीनार सोमवार को वास्तुशास्त्ररू आवास का विज्ञान विषय पर आयोजित किया जा रहा है ।

क्वॉरेंटाइन में प्रवासी मजदूर प्रशासन की व्यवस्थाओं से हैं खुश

सागर / कोरोना वायरस की रोकथाम नियंत्रण हेतु देश में लगाए गए लॉक डाउन के मद्देनजर मध्य प्रदेश सरकार द्वारा देश के विभिन्न राज्यों में फंसे श्रमिक मजदूरों को उनके गृह जिला बुलाया जा रहा है। इसी तारतम्य में प्रवासी मजदूरों का गृह जिला सागर में आगमन हुआ है। जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण के संभावित खतरे को देखते हुए प्रवासी मजदूरों को जिले के ग्राम पंचायतों के स्कूल भवनों में 14 दिन के लिए क्वॉरेंटाइन हेतु रखा है । जिला पंचायत के सीईओ श्री इक्षित गढ़पाले ने बताया कि क्वॉरेंटाइन किए गए व्यक्तियों को खाने-पीने, कपड़ा रहने की पर्याप्त व्यवस्थाएं की गई हैं । उन्होंने बताया की क्वॉरेंटाइन व्यक्तियों का भी जिला प्रशासन को सहयोग मिल रहा है और बे काफी खुश भी हैं । ऐसा ही नजारा जिले के ग्राम पंचायत कछया जैतपुर में देखने को मिला जहाँ श्रमिक मजदूर अपने परिवार के साथ खुशी से खेलते-खाते क्वॉरेंटाइन के दिन गुजार रहे हैं ।

कंटेनमेंट क्षेत्र सदर को किया गया सेनीटाइज

सागर / कोरोना वायरस की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक के निर्देश पर नगर निगम कमिश्नर श्री आर पी अहिरवार के मार्गदर्शन में कंटेनमेंट क्षेत्र सदर को सेनीटाइज किया गया एवं दवा का छिड़काव किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here