लोक सेवा केंद्र पर उपलब्ध हो मूलभूत सुविधाएं- कलेक्टर

0
22

लोक सेवा केंद्र पर उपलब्ध हो मूलभूत सुविधाएं- कलेक्टर

सागर / कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने समस्त अनुविभागीय अधिकारियों एवं लोक सेवा केंद्र के मैनेजर को निर्देश दिये है कि समस्त लोक सेवा केंद्रों पर समस्त मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हों। उन्होंने लोकसेवा केंद्र की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि लोक सेवा केंद्रों का संचालन घर पहुंच सेवा ई-मेल, व्हाट्सएप के माध्यम से कितने प्रकरण लंबित हैं उनका निराकरण किया जावे। उन्होंने सभी केंद्रों की प्रतिदिन समीक्षा करने हेतु विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने समाधान 1 दिन की प्रकरण भी उसी दिन निराकरण करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने महिलाओं के लिए लोक सेवा केंद्र में प्रथक से मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने धूप एवं बरसात से बचने के लिए समस्त केंद्रों पर सैड लगाने के लिए निर्देशित किया ।

महिलाओं के बनेगें निःशुल्क ड्राइविंग लाइसेंस

सागर / कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्री प्रदीप शर्मा को निर्देश दिए है कि पूरे जिले में कैंप आयोजित कर महिलाओं को निःशुल्क ड्राइविंग लाइसेंस प्राथमिकता से बनाने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि यह कार्य जुलाई माह में संपन्न हो जाना चाहिए। उन्होंने इसके लिए सभी विकास खंडों में जागरूकता हेतु प्रचार प्रसार करने के भी निर्देश दिए।

जिला स्तरीय रोजगार मेला 10 जुलाई को

सागर / कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने रोजगार सेतु पोर्टल की समीक्षा करते हुए जिला रोजगार अधिकारी श्री एमके नागवंशी को निर्देशित किया है कि जिला स्तरीय रोजगार मेला 10 जुलाई को जिला स्तर पर आयोजित करें। जिसमें इसमें सुनिश्चित किया जाए कि अधिक से अधिक बेरोजगार युवकों को रोजगार प्रदान किया जा सके। उन्होंने रोजगार मेला के प्रचार-प्रसार हेतु पूरे जिले में कार्रवाई सुनिश्चित की जावे। उन्होंने रोजगार हेतु पोर्टल की समीक्षा स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग एवं नियोक्ता के माध्यम से रोजगार प्रदान करने के लिए भी कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए ।

स्व-सहायता समूह बनाएगी गणवेश

सागर / मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह के आदेश पर शासकीय शालाओं में कक्षा 1 से 8 तक के छात्र छात्राओं को निःशुल्क गणवेश प्रदान करने का जो संकल्प लिया गया था उसके लिए कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने शासन के निर्देशानुसार जिले की आजीविका मिशन के अंतर्गत संचालित समस्त स्वयं सहायता समूहों को चिन्हित कर गणवेश बनाने का कार्य प्रदान किए जाने के निर्देश दिए । उन्होंने जिला परियोजना समन्वयक श्री एसपी कुर्मी को निर्देशित किया कि वह आजीविका मिशन से समन्वय बनाकर कार्य को समय सीमा में कार्य कराएं । उन्होंने निर्देशित किया कि एक छात्र को दो गणवेश 600 रुपया में प्रदान की जाना है। उन्होंने गणवेशों की गुणवत्ता पर भी ध्यान देने के निर्देश दिए साथ ही मानिटरिंग भी सतत रूप से की जावे ।

किल कोरोना अभियान एक जुलाई से प्रारंभ होगा, होगी सतत मॉनिटरिंग -कलेक्टर 

सागर / मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह की महत्वाकांक्षी योजना मध्य प्रदेश से कोरोना वायरस का खात्मा करने के लिए किल कोरोना अभियान प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए हैं । जिसके तहत कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग एवं अन्य अधिकारी को निर्देश दिए कि एक से 15 जुलाई तक किल कोरोना अभियान प्रारंभ कर प्रत्येक घर का सर्वे पूरी ईमानदारी एवं सतर्कता के साथ करें। उन्होंने निर्देश दिए कि इस कार्य के लिए स्वास्थ्य विभाग की एमपीडब्ल्यू, एएनएम, पटवारी, ग्राम के कोटवार एवं समस्त विभाग के कर्मचारियों जिसमें आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं अन्य जिसकी जरूरत हो उनको लगाकर सर्वे कार्य कराएं ।
उन्होंने निर्देश दिए कि समस्त जनों को थर्मल स्क्रीनिंग एवं ऑक्सीमीटर भी कर प्रत्येक घर का सर्वे कराएं साथ ही मलेरिया, डायरिया, डेंगू, सर्दी, खांसी, बुखार आदि का सर्वे कर रजिस्टर में अंकित करें एवं घर की मुखिया के हस्ताक्षर करावे । उन्होंने स्वास्थ्य एवं राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि सर्वे की सतत मॉनिटरिंग की जावे उन्होंने कहा कि सर्वे में पीड़ित व्यक्तियों के मिलने पर तत्काल उनको जिले स्तर पर या विकासखंड स्तर पर बने आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया जावे । उन्होंने निर्देश दिए कि बुजुर्गों की विशेष रूप से सूक्ष्मता से जांच की जावे ।
उन्होंने कहा कि कोरोना को हराने के लिए कॉन्टैक्ट हिस्ट्री ट्रैकिंग करना हमारी पहली प्राथमिकता होना ही चाहिए । उन्होंने निर्देश दिए किल कोरोना अभियान में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी । बैठक में नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, डिप्टी कलेक्टर श्री आदित्य शर्मा, सिटी मजिस्ट्रेट श्री पवन बारिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ इंद्राज सिंह ठाकुर, समस्त अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे ।

बिजली विभाग आयोजित करेगा समस्या निवारण शिविर

सागर / कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए थे वह पूरे जिले में शिविर आयोजित कर आ रही समस्याओं का मौके पर ही निराकरण करें । उन्होंने निर्देश दिए कि सभी अधिकारी संबंधित शिकायतकर्ता से ऐसा पूरी संवेदनशीलता रखते हुए उनकी प्रकरणों का निराकरण करें । उन्होंने निर्देश दिए कि बिजली विभाग द्वारा आयोजित शिविरों में सभी विभागों के अधिकारी भी अपने-अपने विभागों के शिविर लगाकर प्रकरणों का निराकरण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे ।

राजस्व अधिकारी व्यक्तियों को राहत प्रदान करें -कलेक्टर

सागर / लंबित प्रकरणो का समय सीमा में निराकरण कर, राजस्व अधिकारी आवश्यकता वाले व्यक्तियों के प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण कर उनको राहत पहुंचाएं । उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने गुरुवार को आयोजित बैठक में दिए बैठक । इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, एसएलआर श्री राकेश अहिरवार, समस्त अनुविभागीय अधिकारी तहसीलदार, नायब तहसीलदार, ई गवर्नेंस के मैनेजर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे । कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने निर्देश दिए कि सीमांकन, नामांतरण, बंटवारा, ऋण पुस्तिका के प्रकरण के साथ ही फोती के प्रकरण भी कहीं लंबित ना रहे । उन्होंने निर्देश दिए कि विवादित एवं आ विवादित नामांतरण के प्रकरण भी तत्काल निराकरण करें । उन्होंने निर्देश दिए कि एक माह के अंदर 2 वर्ष से अधिक लंबित प्रकरणों को निराकरण करें अन्यथा सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जावेगी । उन्होंने भू अर्जन की प्रकरणों की भी समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि समस्त भू अर्जन के प्रकरण एक माह में निराकरण करें । उन्होंने समस्त एसडीएम को निर्देश दिए कि वह अपनी टेबल पर एक चेक लिस्ट रखें जिसमें प्रतिदिन मानिटरिंग करें कि कितने प्रकरण शेष रह गए हैं । उन्होंने सीएम हेल्पलाइन का निराकरण भी 1 सप्ताह के अंदर करने के निर्देश दिए । उन्होंने सभी तहसील कार्यालय को अपडेट कर रिकॉर्ड का आदतन करने के लिए भी हिदायत दी उन्होंने आधार सेवा केंद्रों का संचालन के संबंध में चर्चा करते हुए ई गवर्नेंस मैनेजर को निर्देशित किया कि समस्त आधार सेवा केंद्रों की सूची समस्त विकास खंडों में प्रदान की जावे एवं इसकी सूचना आम लोगों तक पहुंचाएं । उन्होंने समस्त एस डी एम को निर्देशित किया कि समस्त एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र में यह सुनिश्चित करें कि कोई भी व्यक्ति बगैर मास्क का घर से बाहर ना निकले और यदि वह बिना मास्क के पाया जाता है तो उसकी तत्काल 111 की चालानी कार्रवाई करें साथ में ही रसीद के साथ मास्क भी उपलब्ध कराएं । उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि समस्त विकास खंडों में फिजिकल डिस्टेंस का भी विशेष ध्यान रखा जावे । उन्होंने सभी सरकारी कार्यालयों प्रतिष्ठान और सार्वजनिक स्थलों में फिजिकल डिस्टेंस बनाने के निर्देश दिए उन्होंने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने अपने अनु विभाग में ईट बनाने वाली कुमारों को अनुमति प्रदान करें जिससे ईट प्राप्त होने पर प्रधानमंत्री आवास में उपयोग की जा सके संभल कर्मकार मंडल की पंजीयन और उनको लाभ देने की लंबित प्रकरण भी शीघ्र निराकरण करें जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए उन्होंने प्रत्येक परिवार को नल जल योजना से पानी प्रदान करने के भी निर्देश दिए ।

वनाधिकार पट्टों के लिए ग्राम स्तर पर बैठक शुक्रवार को 
सागर / मुख्यमंत्री की महत्वकांक्षी योजना वन अधिकार पट्टा वितरण योजना के क्रियान्वयन हेतु कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह शुक्रवार को समस्त ग्राम पंचायतों में बैठक आयोजित कर वनाधिकार पट्टों की निरस्त प्रकरणों के दावों का सूक्ष्मता से परीक्षण कर उनका निराकरण करें ।

कंटेनमेंट क्षेत्रों में किया गया सैनिटाईज
सागर / कोरोना वायरस व्यक्ति मिलने के पश्चात नवीन केशरवानी के घर से राजेश केशरवानी सर्वजल वाले के घर तक, भीतर बाजार शीतला माता मंदिर के पास, जवाहरगंज वार्ड, थाना कोतवाली, भीतर बाजार, मोहम्मद शफीक के घर से मोहम्मद सानू के घर तक, कक्कू का बगीचा एवं नूरबाग मस्जिद के पास, तिलकगंज वार्ड क्रमांक 14, थाना कोतवाली, को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया। इसके पश्चात पूरे क्षेत्रों में कीटनाशक दवा, सैनिटाइजर एवं पावडर का छिड़काव किया गया। इस अवसर पर नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, सिटी मजिस्ट्रेट पवन बारिया, नगर निगम उपायुक्त डॉ प्रणय कमल खरे मौजूद थे।
इसके अलावा जॉन क्रमांक-2 तिलकगंज वार्ड कक्कू का बगीचा नूर बाग मस्जिद के पास कोरोना पॉजिटिव मरीज नासिर के मकान के पास ओर पूरे एरिया में कीटनाशक दवाओं और हेंड मशीन से सेनेटाइज कराया गया और सफाई कराई गई है।

कंटेनमेंट क्षेत्रों में स्वास्थ सर्वे लगातार जारी

सागर / कोरोना वायरस की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु कलेक्टर सागर श्री दीपक सिंह के निर्देश पर शहर के समस्त कंटेनमेंट क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है । इसी क्रम में सागर शहर के भीतर बाजार, जवाहरगंज वार्ड में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य सर्वे किया गया ।

जिला स्थानीय परिवाद समिति गठन हेतु 30 जून तक आवेदन आमंत्रित

सागर / महिला एवं बाल विकास जिला कार्यक्रम अधिकारी ने जानकारी दी है कि महिलाओं का कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न (निवारण, प्रतिषेध, प्रतितोष) अधिनियम 2013 अंतर्गत जिला स्थानीय परिवाद समिति के सदस्यों के 30 जून तक आवेदन बुलाये जाने है।
उल्लेखनीय है कि महिलाओं का कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीडन (निवारण, प्रतिषेध, प्रतितोष) अधिनियम 2013 एवं नियम 2013 के अंतर्गत जिला स्थानीय परिवाद समिति के गठन हेतु महिलाओं के क्षेत्र में कार्य करने वाली महिलाओं के आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाते है। समिति गठन हेतु आवेदन करने वाली महिला अशासकीय क्षेत्र से संबंधित होना चाहिये जो महिला के समस्या के प्रति प्रतिबद्ध एवं संवेदनशील निराकरण के प्रति जागरूक हो तथा जिसे विधि का ज्ञान हो ऐसी महिलाओं को प्राथमिकता दी जायेगी। महिला आवेदिकायें अपना आवेदन पत्र 30 जून तक कार्यालय जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास, तहसीली परिसर सागर में सुबह 10.30 बजे से सांय 5.30 बजे तक जमा कर सकती हैं। मोबाइल नम्बर 7773008631 पर सम्पर्क किया जा सकता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here