सीईओ जिला पंचायत ने किया जनपद देवरी में ग्राम पंचायतों का औचक निरीक्षण सात ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं सचिवों को धारा 40 के नोटिस जारी

0
206

सीईओ जिला पंचायत ने किया जनपद देवरी में ग्राम पंचायतों का औचक निरीक्षण

सात ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं सचिवों को धारा 40 के नोटिस जारी

राकेश यादव

देवरी /सागर/ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डा0 इच्छित गढ़पाले द्वारा जनपद पंचायत रहली में समीक्षा बैठक लेते हुए एक बार फिर पंचायत अमले को कार्य में गति लाने के लिए सचेत किया साथ ही यह भी कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में राशि के प्रभक्षण करने वाले हितग्राहियों पर भी अब कार्यवाही होगी।
सीईओ जिला पंचायत द्वारा बैठक उपरान्त जनपद पंचायत देवरी की ग्राम पंचायतों के भ्रमण में पाया गया कि ग्राम पंचायत जमनापुर परासिया, मानेगांव, पिपरिया पाठक, बिजौरा देवरी, रीछई, बिजौरा, खामखेड़ा, कन्जेरा एवं बीना में ग्राम पंचायत द्वारा पूर्व से स्वीकृत ग्रैवल रोड एवं तालाबों का निर्माण कार्य बंद पाया गया, मौके पर ग्राम पंचायत अमले द्वारा संतोष जनक जबाब भी प्रस्तुत न करने पर, सीईओ जिला पंचायत द्वारा उक्त सातों ग्राम पंचायतों के सरपंचों को धारा 40 के प्रकरण दर्ज करने के नोटिस के साथ-साथ सचिवों को भी कारण बताओ नोटिस जारी कर, 03 दिवस में जबाब चाहा गया है। कार्य प्रारंभ न करने पर संबधित सचिव का निलम्बित एवं ग्राम रोजगार सहायकों की सेवाऐ समाप्त करने के साथ-साथ संबधित उपयंत्रियों के विरुद्ध भी कार्यवाही की जावेगी।
सीईओ जिला पंचायत द्वारा चर्चा में बताया गया कि ग्रामीण विकास विभाग में हितग्राही मूलक एवं सामुदायिक कार्यों में गति लाने के लिए उनके द्वारा दैनिक रुप से जनपद पंचायतों में समीक्षा एवं ग्राम पंचायतों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है, ताकि वर्तमान में कोविड-19 महामारी के कारण लौटे हुए प्रवासी श्रमिकों को समुचित सुविधाओं के साथ-साथ उन्हे रोजगार भी मुहैया हो सके।

लापरवाही बरतने पर वेतन काटने के निर्देष

सागर / मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री इच्छित गढ़पाले द्वारा गुरूवार को जनपद पंचायत रहली एवं देवरी के ग्रामीण विकास के कार्यो की समीक्षा बैठक ली गई। उन्होनें निर्देश दिये कि निर्माण कार्यो में अगर 2 दिवस में प्रगति नहीं लाई जाती तो उपयंत्रियों के खिलाफ कार्यवाही की जावेगी। उन्होनें दोनांे जनपदों में अधिक से अधिक श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये गये। निर्माण कार्यो को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। कार्य में लापरवाही बरतने के कारण जनपद पंचायत रहली के प्रभारी सहायक लेखाधिकारी एवं जनपद पंचायत देवरी के सहायक लेखाधिकारी का दो दिवस का वेतन काटने एवं कार्यप्रणाली में सुधार न होने पर सख्त कार्यवाही के निर्देश दिये गये। जनपद पंचायत रहली के उपयंत्री श्री आर0 के0 धुर्वे एवं जनपद पंचायत देवरी के उपयंत्री श्री संतोष राय का दो दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिये गये, साथ ही पूर्व वर्षो के अपूर्ण कार्यो को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार ग्राम पंचायतों में बंद पड़े बोरवेल को सुधार कर चालू कराने के निर्देश दिये गये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here